आकर्षण के तथ्य | Facts of Attraction

आकर्षण के तथ्य और आकर्षण का रहस्य: प्रकृति की ओर से सभी को दी गई वह अनमोल धरोहर है जिसे हम सम्मोहन कहते हैं, हमारी वह भावना जो किसी को भी सम्मोहित कर अपनी ओर खींच सकती है, आकर्षण कहलाती है. यह हमारे दृष्टिकोण पर निर्भर करता है कि कोई चीज हमें अपने किस पहलू से अपनी ओर आकर्षित करती है.

आकर्षण-के-तथ्य-facts-of-attraction

नमस्कार मित्रों! आज की पोस्ट पूरी तरह से आकर्षण के लिए समर्पित है और इस पोस्ट में आपके समक्ष आकर्षण के तथ्य उजागर करने जा रहे हैं, जिससे आप आकर्षण से जुड़े रहस्यों को आसानी से समझ सकें और अपनी आकर्षण शक्ति को और बढ़ा सकें

उम्मीद करता हूँ कि आपको यह सोच (आकर्षण का मनोविज्ञान विश्लेषण) पसंद आएगी. चलिए शुरू किया जाए-

  • वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि मनुष्य के लिए सबसे आकर्षक विशेषताओं में से एक समरूपता है, विशेष रूप से चेहरे की विशेषताओं में। अधिकतर मशहूर हस्तियों को व्यापक तौर पर बेहद आकर्षक माना जाता है जिनके चेहरे लगभग पूरी तरह से सुडौल और देखने में आकर्षक होते हैं।
  • चार्ल्स डार्विन ने कहा था कि यथासंभव सुंदर और आकर्षक बनना आपके स्वभाव प्रकृति पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि “पीड़ा का अनुभव करने के बाद भी जीव आश्चर्यजनक रूप से आकर्षक होने की कोशिश करता है।”
आकर्षण-के-तथ्य-facts-of-attraction
  • शोध से पता चला है कि आकर्षक नेता अक्सर अपने कम आकर्षक के समकक्ष की तुलना में अधिक मीडिया कवरेज प्राप्त करता है।
  • शोध से पता चला है कि मीडिया किसी भी व्यक्ति के आत्म-सम्मान को बहुत प्रभावित करता है जब वह अपने शरीर, स्वभाव और दिखावे की बात करता है। जबकि एक ही लिंग के आदर्श शरीर वाले लोगों को यह दिखाया जाता है, तो लोग अक्सर अपनी आत्म-छवि के साथ कम संतुष्टि के साथ खुद की आलोचना करते हैं।
आकर्षण-के-तथ्य-facts-of-attraction
  • अध्ययनों से पता चला है कि लोगों के अंदर अपने माता-पिता से मिलते-जुलते अन्य लोगों के चेहरों के प्रति आकर्षित होने की संभावना ज्यादा होती हैं, खासकर बचपन की प्रारंभिक उम्र की बात करें तो बचपन के समय माता-पिता जितने आकर्षक दिखते थे, उतने ही आकर्षक चेहरों से लोगों के आकर्षक होने की संभावना बढ़ जाती है।
आकर्षण-के-तथ्य-facts-of-attraction
  • किसी व्यक्ति के आँखों की पुतलियों के बाहरी स्तर के आस-पास गहरा रंग का छल्ला है तो यह एक ऐसी विशेषता है जिस पर अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता, लेकिन अवचेतन रूप से आकर्षक माना जाता है। पुतलियों के बाहरी स्तर पर मौजूद गहरे रंग का छल्ला उम्र के साथ फीका पड़ जाता है। गहरे रंग के छल्ले वाले व्यक्ति अधिक युवा और आकर्षक होते हैं। आँखों की पुतलियों के बाहरी स्तर पर गहरा रंग का छल्ला एक संकेत है कि एक व्यक्ति बेहद आकर्षक और एक बेहतरीन साथी है।
  • लाल रंग पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए सबसे आकर्षक रंग है। लाल रंग अक्सर अनजाने में उच्च स्थिति को प्रदर्शित करता है। चूंकि अक्सर लोग सम्पन्न स्थिति वाले लोगों का चयन अपने दोस्त के रूप में करना चाहते हैं, और यह ठीक भी है। लेकिन कभी-कभी लाल रंग के पहनावा पहनने वाला व्यक्ति ध्यान खींचने के लिए बेहतर स्थिति का आभास दे सकता है, और इस तरह संभावित या लक्षित साथी के लिए अधिक आकर्षक दिखाई दे सकता है।
  • मनोविज्ञान के अनुसार लोग अक्सर दूसरे लोगों के प्रति आकर्षित होते हैं जो खुद से मिलते-जुलते हैं, यह चेहरे की विशेषताओं, बालों का रंग और फैशन शैली आदि पर निर्भर हो सकता है। दिलचस्प तथ्य है न।
आकर्षण-के-तथ्य-facts-of-attraction
  • पुरुषों के बारे में रोचक तथ्य यह है कि अध्ययनों से पता चला है कि महिलाओं के मुस्कुराने की अपेक्षा पुरुषों का मुस्कुराना अधिक आकर्षक माना जाता है। इसके विपरीत, जो पुरुष कम मुस्कुराते हैं वे महिलाओं द्वारा आकर्षित होने वाले पुरुषों की तुलना में अधिक आकर्षक होते हैं।
  • जो व्यक्ति हमेशा लयबद्ध भाषा में बात करते हैं, उनमें और उनकी भाषा में एक अनोखा आकर्षण होता है और वे अपनी बात सामने वाले को आसानी से समझ कर मनवा लेते हैं.
आकर्षण-के-तथ्य-facts-of-attraction
  • एक MIT अध्ययन में, भावनात्मक शब्द और वाक्यांश जैसे कि “आई लव यू”, दाएं के विपरीत बाएं कान में फुस-फुसाए जाने पर काफी मजबूत प्रतिक्रिया होती है।
  • सर्वेक्षणों से पता चला है कि जब भेंट की संभावित तारीखों की तलाश की जाती है, तो पुरुष अक्सर महिला के वजन के बारे में सबसे अधिक चिंतित होते हैं, जबकि महिलाएं पुरुष की ऊंचाई के बारे में सबसे अधिक चिंतित होती हैं।
  • विकासवादी जीव विज्ञानियों के लिए, एक औसत-दिखने वाला व्यक्तिहोना वास्तव में फायदेमंद हो सकता है। इसका कारण यह है कि औसत दिखने वाले लोगों के पास अक्सर अधिक विविध जीन्स का सेट होता है, और इसलिए उनका प्रजनन स्वास्थ्य बेहतर होता है।
  • औरतों के बारे में रोचक तथ्य में से एक यह है कि अध्ययनों से पता चला है कि महिलाएं दाढ़ी वाले पुरुषों को अधिक आकर्षक, अधिक जिम्मेदार और संभवतः बेहतर माता-पिता के रूप में देखती हैं, बजाय चिकनी काया वाले पुरुषों से!
  • एक शोध के मुताबिक खूबसूरती का मानक और आकर्षण गुण अक्सर क्षेत्रीय और सांस्कृतिक मानदंडों पर निर्भर होता हैं। हालांकि, कुछ सुंदरता मानक क्रॉस-सांस्कृतिक और अंतर्राष्ट्रीय भी हो सकते हैं। आमतौर पर, खूबसूरती के मानक समय के साथ बदलते हैं और रहने-सहने के तरीके और संस्कृतियां भौगोलिक सीमाओं के पार बदल जाती हैं। खूबसूरती का मानक हर स्किन टोन, आंखों का रंग, बालों का रंग, शरीर का आकार और चेहरे की विशेषताओं से लेकर होता है।
  • जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमारे चेहरे बदलते हैं, ज़ाहिर सी बात है। हालांकि, इसका मतलब यह भी है कि समय के साथ एक व्यक्ति का आकर्षण भी बदलता है। यह त्वचा की उम्र बढ़ने और झुर्रियों के कारण है, हमारी नाक और कानों की निरंतर वृद्धि होती रहती है, और हमारी बढ़ती उम्र के रूप में हमारे सिर में हड्डियों के घनत्व का नुकसान। परिणामस्वरूप हमारे शरीर में लगातार परिवर्तन होता रहता है जो किसी व्यक्ति को कभी बेहतरी के लिए और कभी-कभी बदतर के लिए नाटकीय रूप से प्रभावित कर सकता है।
  • जब लोग किसी दूसरे को देखते हैं या उन्हें देखकर मुस्कुराहट पास करतेहैं तो लोग अक्सर दूसरों को खुद से अधिक आकर्षक समझते हैं।
  • शोध में पाया गया है कि जो लोग एक-दूसरे के प्रति अति आकर्षितहोते हैं, तो वे अक्सर एक-दूसरे के विचारों का समर्थन और शरीर की निकटता बढ़ाने का प्रयास करने की कोशिश करते हैं।
  • शारीरिक आकर्षण अच्छे जीन्स से जुड़ा हुआ है। एक व्यक्ति जितना आकर्षक होता है, उसके जीन्स उतने ही बेहतर होते हैं। इसका तर्क हमारे जीव विज्ञान में गहराई से समाया हुआ है। पुरुष अक्सर सबसे आकर्षक महिला को पसंद करते हैं क्योंकि यह अच्छे स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता को इंगित करता है। 
  • हालाँकि प्रजनन का कार्य लगभग पूरी तरह से महिलाओं द्वारा होता है, इसलिए आमतौर पर महिलाएं चुनिंदा होती हैं, जब एक साथी चुनने की बात आती है। तब महिलाएं अक्सर सबसे आकर्षक और महत्वपूर्ण पहलुओं के साथ एक साथी को पसंद करती हैं क्योंकि यह संकेत करता है कि वह अपने वंश को सर्वश्रेष्ठ जीन्स (गुणसूत्र) प्रदान करेगा। लेकिन रोचक बात तो यह है कि वैज्ञानिकों ने शारीरिक आकर्षण और जीन्स की गुणवत्ता के बीच कोई सीधा संबंध अभी तक नहीं पाया है।
  • अपने share बटन का प्रयोग करें और अपने चाहने वालो को आकर्षण की जानकारी पाने के लिए आकर्षित करें। 

तो ये थे आकर्षण के तथ्य मनोवैज्ञानिक विश्लेषण के साथ जो आपको कुछ रोचक जरूर लगे होंगे. आई होप आपको आकर्षण का मतलब समझने में कुछ मदद जरूर मिली होगी. ऐसे ही मनोविज्ञान के और भी तथ्यों को जानने के लिए वेबसाइट को subscribe करें, पोस्ट से संबंधित कुछ कहना या सुझाव देना चाहते हैं तो कृपया comment box का प्रयोग करें. 

धन्यवाद!

जय हिंद! जय भारत!

Leave a Comment