पृथ्वी एक अनोखा ग्रह | Amazing Planet Earth

हमारे सौरमंडल का ग्रह पृथ्वी एक अनोखा ग्रह कैसे है?, और एक्सोप्लैनेट्स क्या अर्थ है?

हममें से अधिकतर लोगों के लिए, हमारी दुनिया बस वह जगह है जहां हम रहते हैं, जहां पैदा हुए हैं, पढ़ाई की और जिंदगी को बेहतर ढंग से चलानासीखा साथ ही अपना खुद का परिवार शुरू किया, अपने प्राप्त किए गए ज्ञान में से कुछ ज्ञान अन्य को दिया और ऐसे करते हम बूढ़े हो जाते हैं 

और अंततः मर जाते हैं। यह पृथ्वी पर मानव का सामान्य अनुभव और परिभाषा है। लेकिन पृथ्वी हमारा वह ब्रह्मांडीय अस्तित्व है जहाँ हम ये “सब कुछ” करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि हमारा ग्रह पृथ्वी जहां हम अपना सारा अनुभव और समय व्यतीत करते हैं कितना विशाल है? 

पृथ्वी-एक-अनोखा-ग्रह-amazing-planet-earth

अगर आपने अपने जन्मस्थान के अलावा अन्य जगहों (द्वीपों, महाद्वीपों, सागरों और महासागरों) की यात्रा या सैर की है तो आप भाग्यशाली है क्योंकि आपने अपने ग्रह पृथ्वी में मौजूद सभ्यताओं और जैविक विविधता को जरूर देखा है/होगा क्योंकि हर एक यात्रा या सैर अपने साथ अनुभवों और जानकारी का खजाना लिए हुए होती है।

सफर से मिले अनुभव से आपको एहसास होगा कि हममें से कुछ लोग अलग जरूर दिखते होंगे लेकिन असल में हम सभी एक हैं और हम सभी एक साथ अपने ग्रह पृथ्वी के पानी की एक पतली परत पर तैरते भूखंड पर रहते हैं, 

और हमारा ग्रह एक आग की एक विशाल गेंद (सूर्य) की परिक्रमा करता है। लंबे समय से, यह दृश्य कि मनुष्य और पृथ्वी वैज्ञानिक और दार्शनिक विचार से संचालित ब्रह्मांड के केंद्र थे।  

ब्रह्मांड का प्रारूप-

दरअसल, अरस्तू और टॉलेमी जैसे महान वैज्ञानिक दिमागों ने ब्रह्मांड के इस प्रारूप का समर्थन किया। हालांकि इन दोनों के समकालीन, समोस के अरिस्टार्चस ने ब्रह्मांड की एक नई संकल्पना और दृश्य को रखा था, 

लेकिन उनके विचारों को प्रकाशित करने के लिए पर्याप्त समर्थन नहीं मिला। वहीं निकोलस कोपरनिकस के वैज्ञानिक नेतृत्व में, हेलिओसेंट्रिक (Heliocentric) प्रारूप को आमतौर पर स्वीकार किए जाने में लगभग 1800 साल लग गए।

कोपर्निकन क्रांति, जैसा कि हमें पता है कि जोहान्स केप्लर और टाइको ब्राहे के काम के माध्यम से सफल शताब्दी पर भविष्य में समर्थन प्राप्त हुआ। बृहस्पति (जुपिटर) के चंद्रमाओं को गैलीलियो की दूरदर्शी टिप्पणियों ने निश्चित रूप से भूगर्भिक मॉडल के तथाकथित मान्यताओं में सेंध लगाई।

आइज़क न्यूटन ने यह दिखाने के लिए कि पृथ्वी और अन्य ग्रह सूर्य में परिक्रमा करते हैं हेलिओसेंट्रिक प्रारूप (मॉडल) को आगे बढ़ाया।

जैसे ही दूरबीन तकनीकों (इंजीनियरिंग) में सुधार हुआ, ब्रह्मांड के बारे में हमारा दृष्टिकोण बड़ा और बड़ा होता चला गया। सन 1750 ई0 तक, थॉमस राइट ने कहा- कि हमारी आकाशगंगा मिल्की वे सितारों का एक जबरदस्त शरीर है जो गुरुत्वाकर्षण द्वारा एक गेलेक्टिक केंद्र से बंधे हैं 

और एक साथ घूमते हैं। उस समय इसे निरीक्षण भी किया जा सकता था और इसलिए तब तक मिल्की वे ही हमारा ब्रह्मांड था। थॉमस राइट का यह विचार लगभग सन 1920ई0 तक चला। 

हालांकि, हैबर डौस्ट कर्टिस द्वारा अंतिम और अविश्वसनीय दूर के नेबुला की टिप्पणियों को स्वीकृति दी कि एंड्रोमेडा नेबुला (एम 31) वास्तव में एक और आकाशगंगा थी। जिससे दृष्टि परक तकनीकों (Optic technology) का विस्तार हुआ और भविष्य में ऑप्टिक तकनीक की मदद से  20वीं शताब्दी में अधिक से अधिक आकाशगंगाएं खोजी या पाई गईं।

एक्सो-प्लैनेट्स की पुष्टि-

साल 1992 में पहले एक्सो-प्लैनेट्स की पुष्टि की गई थी, जिसे Pulsar PSR B1257+12 के आस पास खोजा गया था। अगली एक्सोप्लैनेटरी खोज साल 1995 में 51 पेगासी (Pegasi) की परिक्रमा करते हुए एक विशालकाय गैस भंडार में हुई। 

उस समय से, एक्सोप्लैनेट्स की खोज की दर इतनी तेज और विस्तृत हो गई है कि अब हम एक परियोजना के तहत सैकड़ों एक्सो-प्लैनेट्स का पता लगा सकते हैं। 

साल 2016 में, केप्लर स्पेस टेलीस्कोप ने ऐसी ही एक परियोजना अवधि के दौरान करीब 1284 एक्सोप्लैनेट को खोज निकाला, जिसमें से 100 से अधिक एक्सोप्लैनेट्स पृथ्वी के द्रव्यमान से 1.2 गुना छोटे और और संभावित रूप से पथरीले और चट्टानी हैं।

सितंबर 2018 तक, दुनिया की संयुक्त वेधशालाओं (observatories) ने 2866 प्लेटनरी सिस्टमों में वितरित 3845 एक्सोप्लैनेट का पता लगाया है, जिनमें से 636 मल्टीपल-प्लैनेट सिस्टम हैं।

इन प्लैनेट सिस्टम की दुनियाओं का कई तरीकों से परीक्षण करके पता लगाया जाता है, जिसमें शामिल हैं- ग्रह के द्रव्यमान के रेडियल वेलोसिटी (विकिरण वेग) को मापना, ताकि ग्रह के द्रव्यमान का अंदाजा लगाया जा सके कि वह अपने तारे को कैसे प्रभावित करता है? 

पारगमन फोटोमेट्री (ट्रांजिट फोटोमेट्री) जो एक ग्रह को संभावित तरीके से देखता है क्योंकि यह हमारे दूरबीनों और इसके मेजबान (देखे जाने वाले) तारे के बीच चलता है; प्रतिबिंबित/उत्सर्जन संशोधन है, जो हमें मेजबान (देखे जाने वाले) ग्रह की संभावित गर्मी या ऊर्जा दिखा सकते हैं। 

एक (संभावित) बड़े पैमाने पर गैस की विशालता के कारण एक मेजबान स्टार के ज्वारीय विकृतियों का अवलोकन- गुरुत्वाकर्षण माइक्रोलेंसिंग जिसमें दो तारे पृथ्वी से हमारे अवलोकन के संबंध में एक दूसरे के साथ मेल खाते हैं 

और उनकी गुरुत्वाकर्षण विकृतियां एक आवर्धक लेंस की तरह काम करती हैं जो हमें उनमें से एक के आस पास के ग्रहों को नोटिस करने में मदद कर सकती हैं; और लगभग ऐसे ही एक दर्जन अन्य तरीके भी हैं।

रहने योग्य संभावित एक्सोप्लैनेट-

वर्तमान में लगभग 55 रहने योग्य संभावित एक्सोप्लैनेट हैं जो उन हजारों दुनिया में से हैं जिनका हमने अब तक पता लगाया है। इन्हें प्यूर्टो रिको में स्थित Arecibo ऑब्जर्वेटरी के प्लैनेटरी हैबिटेबिलिटी लेबोरेटरी विभाग द्वारा दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। 

  1. रूढ़िवादी रूप से- रहने योग्य दुनिया “एक चट्टानी संरचना होने और सतह पर तरल पानी बनाए रखने की अधिक संभावना है.
  2. आशावादी- रहने योग्य ग्रह “एक चट्टानी संरचना होने या सतह पर तरल पानी बनाए रखने की कम संभावना है.

अब यहां पर सवाल उठता है की अगर अंतरिक्ष में बहुत सारे संभावित एक्सोप्लैनेट “रहने लायक योग्य” वाले हैं, तो हमारी पृथ्वी के बारे में ऐसा क्या है, जो इसे हमारे अलावा इतना खास बनाता है

हालांकि एक्सोप्लैनेट्स में हमने अब तक पाया है कि हम “संभावित रहने योग्य” के रूप में जो कुछ भी समझते हैं, वे इसके दायरे में मौजूद हैं, जो वास्तव में चट्टानी होते हुए भी अपनी सतह पर मौजूद तरल पानी और वातावरण को बनाए रखने के लिए अपने मेजबान सितारों से सिर्फ सही दूरी पर परिक्रमा कर सकते हैं, 

इसका मतलब यह नहीं है कि वे जीवन पनपाने या रहने योग्य हैं, या फिर पृथ्वी जीवन या किसी भी जीवन का समर्थन करने की क्षमता रखते हैं। वे टेराफॉर्मिंग के लिए उपयुक्त उम्मीदवार भी नहीं हो सकते हैं। 

ऐसा इसलिए क्योंकि जीवन के लिए एक सुरक्षित आशियाने के रूप में पृथ्वी को बनाने और संरक्षित करने वाली स्थितियां कई हैं और ऐसा लगता है कि ग्रह के 4.5 बिलियन वर्ष के इतिहास में यह ठीक समय पर हुआ है।

गोल्डीलॉक्स-

जिन कारकों ने जीवन को पृथ्वी पर लगातार विकसित होने की अनुमति दी- उनमें से एक कारक है- गोल्डीलॉक्स। “गोल्डीलॉक्स” कारक- इसमें वे एक्सोप्लैनेट्स शामिल हैं, जिन्हें हम संभावित रहने योग्य एक्सोप्लैनेट्स के रूप में नामित करने के लिए उपयोग करते हैं- 

जैसे पृथ्वी, सूर्य से सिर्फ 20-20 द्रव दूरी (fluid distances) की अनुमति देने के लिए सूर्य से सही दूरी है और पृथ्वी को इस पैमाने और संरचना पर गठित किया है कि यह गैस की दुनिया के विपरीत एक चट्टानी दुनिया बन गई।

हालांकि इन प्राथमिक विशेषताओं के अतिरिक्त, पृथ्वी के पास अन्य लक्षण भी हैं, जो कि अभी भी हम एक्सोप्लैनेट्स के अधिकांश भाग पर पता लगाने में असमर्थ रहे हैं। 

पृथ्वी का ज्यादातर लोहे का गर्भ (कोर), ग्रह के चारों ओर एक मैग्नेटोस्फीयर बनाने के लिए घूमता है जो अत्यधिक सौर और ब्रह्मांडीय विकिरण से बचाता है। साथ ही पृथ्वी का एकल अपेक्षाकृत बड़ा चंद्रमा इसके घूर्णन (रोटेशन) को स्थिर करता है और हमें 24 घंटे का दिन और रात देता है, और ज्वार भी बनाता है।

लेट हेवी बॉम्बार्डमेंट-

हमारी पृथ्वी के पास ओजोन परत है जो यू0वी0 विकिरण प्रकाश के खिलाफ जीवन के लिए एक और सुरक्षा कवच जोड़ता या बनाता है। बाहरी सौर मंडल की तुलना में हमारे पास दो विशाल गैस भंडार हैं, जिसे अरबों वर्षों से क्षुद्रग्रहों और धूमकेतुओं द्वारा अंतरिक्ष में खींचा जाने का प्रयास किया जाता रहा है।

हमारी पृथ्वी अपनी आकाशगंगा के ओरियन घुमावदार भुजा (Orion spiral arm) के किनारे पर स्थित हैं, जो बहुत अधिक सघनता, दूधिया (श्वेत) रास्ते का भीड़-भाड़ केंद्र है जहां क्षुद्रग्रह, धूमकेतु, तारकीय टकराव और सुपरनोवा बहुत अधिक आम हैं। 

लेट हेवी बॉम्बार्डमेंट, जिसने लगभग 4 बिलियन साल पहले धूमकेतु के प्रभाव वाले पृथ्वी का भार उठाया था, जिसने हमें विशाल महासागरों को देने के लिए पानी की बर्फ की सही मात्रा के साथ हमारी दुनिया को सींचा

हमारा सूर्य एक तारे के रूप में काफी स्थिर है, और सौभाग्य से यह बाइनरी स्टार सिस्टम का हिस्सा नहीं है (जो सभी सितारों के 85 तक हो सकता है!), जो निश्चित रूप से 2 सितारों से गुरुत्वाकर्षण खिंचाव के रूप में कठिनाइयों की पैदा करेगा! 

पृथ्वी की वायुमंडलीय और रासायनिक संरचना से लेकर उसके तापमान में बदलाव तक, जो कि अरबों वर्षों सेउल्लेखनीय रूप से सुसंगत और स्थिर रही है

खोजे गए सभी एक्सोप्लैनेट्स में से, पृथ्वी जैसे ग्रह केवल संभावनाओं के एक संकरे तर्क के भीतर ही मौजूद हो सकते हैं। इन सभी गोल्डीलॉक्स के कारकों को हमारी दुनिया में ऐसे जोड़ा गया जो अरबों वर्षों से हमारा एक प्रमाणिक निवास स्थान बना हुआ है। 

हमारे खनिजों से समृद्धमहासागर एक प्राथमिक और पवित्र जलाशय बन गए, जिसमें एक-कोशिका वाली पीढ़ियों के अरबों जीव मिल सकते हैं और तब तक विकसित हो सकते हैं जब तक कि वे एक ऐसे रूप की क्रमिक उन्नति नहीं कर लेते, 

जिसके परिणाम स्वरूप पहला बहुकोशिकीय जीव होता है। इसी के बाद से, जीवन की विविधता हमारी पृथ्वी पर अनियंत्रित रूप से खिलना/बढ़ना आरम्भ हुई।

विविधता वाला जीवन विलुप्त होने की घटनाएं-

यही कारण हो सकता है कि पृथ्वी पर पहले के युगों में कई विविधता वाला जीवन विलुप्त होने की घटनाओं से बचता रहा हो। जैसे- 

  • क्रेटेशियस- पैलोजिन विलुप्त होने की घटना- 65 मिलियन साल पहले, 75% प्रजातियों का नुकसान
  • ट्राइसिकिक- जुरासिक विलुप्त होने की घटना- 199 मिलियन से 214 मिलियन साल पहले, 70% प्रजातियों का नुकसान
  • पर्मियन- ट्राइसिक विलुप्त होने की घटना- 251 मिलियन वर्ष पहले, 96% प्रजातियों का नुकसान
  • डेवोनियन विलुप्त होने- 364 मिलियन साल पहले, 75% प्रजातियों का नुकसान
  • ऑर्डोवियन- सिल्युरियन विलुप्त होने की घटनाएं- 439 मिलियन साल पहले, 86% प्रजातियों का नुकसान

विचित्र विडंबना यह है कि इन महान विलुप्तियों में से दो पहले पृथ्वी पर विकास की शक्ति के कारण हो सकते हैं। ऐसा कई वैज्ञानिकों द्वारा माना जाता है कि इन दोनों मामलों में, अधिकCO2 निकालने 

और एक रिवर्स ग्रीन हाउस प्रभाव के नेतृत्व के लिए पौधों और वनस्पतियों की वृद्धि की हो, और दूसरा महान विलुप्त होने का कारण मेगा शैवाल हो सकता है जिसने महासागरों में हानिकारक तत्वों को नष्ट कर ऑक्सीजन का इफेक्ट पैदा किया।

सबसे हालिया विलुप्त होने का कारण एक सुपर ज्वालामुखीय विस्फोट, और क्षुद्रग्रह प्रभाव हो सकता है। आम तौर पर, छठे सामूहिक विलुप्त होने का कारण, जिसे अधिकांश जीवाश्म विज्ञान द्वारा सहमति दी जा रही है, जो वर्तमान में हो रही है: “होलोसिन विलुप्ति घटना“। 

प्रजातियों की विलुप्त होने की घटना-

माना जाता है कि यह विलुप्तता अंतिम हिम युग (लगभग 12,000 साल पहले) के अंत में शुरू हुई, जिससे बड़ी मानव सभ्यताओं, कृषि और औद्योगिक क्रांति का उदय हुआ और उदय के साथ तेजी से भी बढ़ी। 

हम इंसानों द्वारा विकसित की गई तकनीकों से प्रजातियों का विलोपन लगभग 7% तक बढ़ा दिया है, जिससे विलुप्त होने वाली प्रजातियां कभी अस्तित्व में आती है और स्वाभाविक रूप से विलुप्त हो जाती है, और इसे विलुप्त होने की पृष्ठभूमि दर के रूप में जाना जाता है। 

विरासत की देखभाल-

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि हम मनुष्यों ने प्रजातियों की विलुप्त होने की घटना को संभवतः पृष्ठभूमि की दर से 500-1000 गुना अधिक बढ़ा दिया है। हमारी इस प्रवृत्ति को उलटना हम सभी के लिए एक प्राथमिकता होना चाहिए क्योंकि पृथ्वी पर सबसे बुद्धिमान प्रजाति के रूप में, हमें खुद को एक बेहतर भविष्य की विरासत की देखभाल करने वाले के रूप में देखना चाहिए। 

हमें अपनी क्रियाओं के कारण पृथ्वी को बंजर बनाने वाली प्रवृत्ति को रोकना चाहिए और अपनी औद्योगिक एवं तकनीकी उपलब्धियों में बदलाव करना चाहिए, जो अक्सर हमारी सृष्टि को कहीं अधिक नुकसानपहुंचाते हैं। हमें ऐसी तकनीको को बनाना और विकसित करना होगा जिससे हम प्रकृति को न के बराबर ही नुकसान पहुंचाना उद्देश्य हो। 

लेकिन भले ही यह सबसे हाल के बड़े पैमाने पर विलुप्त होने वाली घटना कम मात्रा में और यह अविश्वसनीय हो, पर फिर भी यह संभावना बनी रहेगी है कि पृथ्वी पर जीवन मौजूद और जारी रहेगा, चाहे वह बर्फ के नीचे हो या समुद्र के सबसे गहरे कोनों में।

यहां हमें यह ध्यान से याद रखने की आवश्यकता है कि यह हमेशा खाद्य श्रृंखला के शीर्ष पर रहने वाले प्राणी ही अन्य प्राणी अपेक्षा पहले मर जाते हैं।

इसीलिए जब हमारी पृथ्वी हम मनुष्यों के लिए अपरिवर्तनीय हो जाएगी, तो हमें अपने रहने लायक उस एक एक्सोप्लैनेट को खोजने और उस पर बसने के साथ उस तक पहुंचने में भी सक्षम होना होगा, जो संभवत: हमारा एक नया घर बन सकता है। 

उम्मीद है तब तक हम अपनी तकनीकों को इतना विकसित और उन्नत कर पाएंगे, जिससे हम रहने लायक एक्सोप्लैनेट को खोज लें और अपनी आबादी को पृथ्वी से पलायन कर वहां बस पाएं।

संबंधित अन्य लेख-

सामान्य ज्ञान के प्रश्न-

प्रश्न 1. पृथ्वी को नीला ग्रह क्यों कहा जाता है?

उत्तर- हमारी पृथ्वी पर दो ही प्रकार के जीवन स्तर मौजूद हैं- 1. स्थलीय (स्थल यानी कि जमीन पर रहने वाले) जीवन, जो कि पृथ्वी का मात्र 30% है, और 

2. जलीय (जल यानी कि पानी में रहने वाले) जीवन, जो कि 70% है. इतनी विशाल मात्रा में जल/पानी मौजूद होने के कारण अंतरिक्ष से देखने पर हमारी पृथ्वी नीली दिखाई पड़ती है. इसीलिये पृथ्वी को नीला ग्रह कहा जाता है.

प्रश्न 2. पृथ्वी को जीवित ग्रह क्यों कहा जाता है, पृथ्वी को जीवित ग्रह क्यों कहते हैं?

उत्तर-इस प्रश्न का उत्तर विस्तार से जानने के लिए आप पृथ्वी से परे जीवन की खोज पार्ट 1 और पार्ट 2 पढ़ें, इस पोस्ट में जीवन उत्पत्ति का विस्तृत वर्णन किया गया है.

अंत में-

हमारे सौर मंडल में कई ऐसी चीजें हैं जिनको अभी भी समझा जा रहा है और वैसे भी हम अपने ब्रह्मांड के बारे मेंजो कुछ देखा है वह ब्रह्मांड का मात्र 5% ही है, और पृथ्वी को अभी भी पूरी तरह से समझा नहीं जा सका है जैसे- जीवन की उत्पत्ति कैसे हुई और क्या पृथ्वी से परे भी जीवन की कोई सार्थकता भी है या नहीं?

साथियों आज की पोस्ट “पृथ्वी एक अनोखा ग्रह” में इतना ही, पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर कुछ कहना या बताना चाहते हैं तो comment box में लिखे, लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में share जरूर करें, और नए अपडेट पाने के लिए वेबसाइट को subscribe करें.

धन्यवाद!

जय हिन्द! जय भारत!

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें